Saturday, May 1, 2010

कल रात दिल्ली में घुसे आतंकी

newdelhi_288
खुफिया विभाग के सूत्रों के अनुसार दिल्ली में शुक्रवार की रात आतंकी घुस गए हैं। आतंकी नेपाल-बांग्लादेश के रास्ते भारत में दाखिल हुए हैं। इन आतंकियों का संबंध पाकिस्तान के आतंकवादी संगठन से है। जानकारी मिली है कि ये आतंकी दिल्ली को दहलाने की फिराक में हैं। गृहमंत्रालय को शुक्रवार रात ही खुफिया सूचना मिली थी। दिल्ली में आतंकी हमले की सूचना के चलते हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है। वहीं दूसरी ओर उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद और पश्चिम बंगाल के आसनसोल में भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद किए गए हैं। अमेरिका ने दिल्ली में आतंकी हमला होने की चेतावनी दी है। जानकारी के अनुसार अमेरिका ने कहा है कि दिल्ली के करोलबाग, चांदनी चौक, सरोजनी नगर, महरौली, कनॉट प्लेस, जीके आदि क्षेत्र आतंकियों के निशाने पर हैं। अमेरिका की खुफिया एजेंसियों की ओर से यह एडवाइजरी जारी की गई है। इसमें दिल्ली के उन स्थानों को आतंकियों द्वारा निशाना बनाए जाने की बात कही गई है जो काफी भीड़भाड़ वाले होते हैं।

अमेरिका ने कहा है कि आतंकी किसी बड़े आतंकी हमले को अंजाम दे सकते हैं। भारत की राजधानी पर आतंकी हमले की आशंका के चलते केंद्रीय गृहमंत्रालय ने अलर्ट जारी कर रखा है। अमेरिका ने अपने नागरिकों से दिल्ली में सतर्क रहने को कहा है।

पिछले 15 दिनों में यह दूसरी बार है जब किसी आतंकी हमले की आशंका जताई गई है। हमले की आशंका के चलते हैदराबाद में भी अलर्ट घोषित कर दिया गया है। साथ ही पुलिस ने जनता से अपील की है कि कोई भी संदिग्ध वस्तु या व्यक्ति दिखाई देने पर तुरंत सूचना दें।

लश्कर-ए-तैयबा कर सकता है हमला

अमेरिका की ओर से जारी की गई चेतावनी में कहा गया है कि लश्कर-ए-तैयबा संगठन के आतंकी हमला कर सकते हैं। अमेरिका ने कहा है कि कोई बड़ा आतंकी हमला हो सकता है।

भीड़भाड़ वाले इलाके में न जाएं : गृहमंत्रालय

केंद्रीय गृहमंत्रालय ने आतंकी हमले की चेतावनी के बाद जनता को एहतियात बरतने को कहा है। मंत्रालय ने लोगों से भीड़भाड़ वाले इलाकों में न जाने के लिए कहा है।

सरकारी इमारतें और पर्यटक स्थल निशाने पर

बताया जा रहा है कि आतंकी सरकारी इमारतों और पर्यटक स्थलों को निशाना बना सकते हैं। दिल्ली पुलिस का कहना है कि सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। बस सतर्क रहने की जरुरत है।

पुलिस को सूचना दें

दिल्ली पुलिस ने आतंकी हमले के चलते जनता से अपील की है कि यदि इस संबंध में कोई भी जानकारी मिलती है तो तुरंत पुलिस को सूचना दें। सूचना देने वाले की पहचान गुप्त रखी जाएगी।

मदद मांगेगी दिल्ली

दिल्ली की सरकार केंद्रीय गृहमंत्रालय से सुरक्षा के लिए मदद की गुहार लगाएगी। बता दें कि आने वाले दिनों में दिल्ली में कॉमनवेल्थ गेम्स होने वाले हैं। ऐसे में सुरक्षा के इंतजाम नाकाफी रहे तो किसी भी अप्रिय घटना से दिल्ली दहल सकती है। फिलहाल अलर्ट के चलते दिल्ली के मुख्य स्थानों पर सादी वर्दी में पुलिसकर्मी जांच कर रहे हैं। सीसीटीवी कैमरे नहीं लगाए गए हैं। पुलिस के आला अधिकारियों ने फिलहाल इस मामले पर कोई भी टिप्पणी करने से इंकार किया है।

ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया ने भी जारी की एडवाइजरी

दिल्ली में आतंकी हमले की अमेरिका की चेतावनी के बाद ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया ने भी एडवाइजरी जारी की है।

सुरक्षा के जमीनी हालत कुछ और ही हैं

दिल्ली पुलिस के सुरक्षा के इंतजाम पुख्ता दिखाई नहीं पड़ रहे हैं। क्योंकि आतंकी हमले की चेतावनी के बाद भी सीसीटीवी कैमरे नहीं लगाए गए हैं। यहां तक कि मेटल डिटेक्टर भी जगह घेरने वाले उपकरण के अलावा और कुछ साबित नहीं हो पा रहे हैं।

विस्फोटक बरामद

पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश के इलाबाद में पुलिस ने विस्फोटक बरामद किए हैं।

No comments:

Post a Comment