Monday, June 28, 2010

प्रिंस ऑफ पर्सिया


डायरेक्टर: माइक निवेल


कास्ट: जेक गेलेनहाल, बेन किंग्सले, जेमा आर्टेटन, अल्फ्रेड मोलीना


बैनर : वॉल्ट डिजनी


अवधि : एक घंटा 34 मिनट


‘प्रिंस ऑफ पर्सिया : द सैंड्स टाइम’ एक्शन और एडवेंचर से भरपूर फिल्म है। फिल्म निर्देशक माइक निवेल ने इसे बनाते समय वीडियो गेम की चर्चित संसार को आधार बनाकर इसका फिल्मांकन किया है।


फिल्म आप को एक ऐसे संसार में ले जाती है जहां दो देशों का आपसी संघर्ष और समय को काबू में करने की होड़ दिखाई देती है। फिल्म के पात्रों में आपको एक तरफ बहादुर प्रिंस दास्तान (जेक गेलेनहाल) देखने को मिलता है जो जन्म से प्रिंस तो नहीं है लेकिन पर्सिया के राजा द्वारा गोद लिए जाने के कारण उसका बचपन राजकुमारों की तरह बीता है। पर्सिया के महाराजा की हत्या का आरोप भी दास्तान के ऊपर लगता है और राजा के दोनों बेटे उसके विरोधी हो जाते हैं।
दरअसल पर्सिया के राजा का असली हत्यारा राजा का खास माना जाने वाला व्यक्ति (बेन किंग्सले ) ही रहता है। उसकी इस साजिश का पर्दाफाश प्रिंस दास्तान करता है और वह उसे तानाशाह बनने से भी रोकता है ।
फिल्म एक ऐसी सैंड वॉच है जो समय को पीछे छोड़ने में सक्षम है लेकिन अगर इसके टूटने पर सारी रेत दैत्य और दानव में तब्दील हो जाती है और ये शैतान पूरे राज्य में फैलकर तबाही लाते हैं। लेकिन दूसरे देश की राजकुमारी तामीना (जेमा आर्टेटन) यहां दास्तान की मदद करती है और वे संसार को बचाने में कामयाब होते हैं। यह फिल्म बच्चों को तो बेहद पसंद आएगी, वहीं युवा वर्ग भी इसे टाइम पास फिल्म के रूप में देख सकता है।


No comments:

Post a Comment