Monday, June 28, 2010

क्रान्तिवीर ( हिंदी फिल्म )

स्टार कास्ट- समीर अफताब, आदित्य सिंह राजपूत, हर्ष राजपूत, जहाँ ब्लोच, रंजीत, फरीदा जलाल, गोविंद नामदेव, मुकेश तिवारी, अमन वर्मा हितेन पेंटल ।

निर्देशक-मेहुल कुमार

म्यूजिक-सचिन-जिगर

निर्माता- व्हाइट सिटी इंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड

रेटिंग--

1994 में आई नाना पाटेकर और डिम्पल कपाड़िया की सुपरहिट फिल्म क्रांतिवीर का सीक्वल दर्शकों के सामने आ रहा है। जिसका नाम क्रांतिवीर-द रिवोल्यूशन है। फिल्म की कहानी रोशनी (जहां ब्लोच) के इर्द-गिर्द घूमती है। जहाना प्रताप नारायण तिलक (नाना पाटेकर) और कलमवाली बाई (डिम्पल कपाड़िया) की बेटी है।

रोशनी बिल्कुल अपने पिता की तरह मजबूत इरादों वाली लड़की है जो एक अच्छी नौकरी पाने के लिए संघर्ष कर रही है। वह अपनी मां की पदचिन्हों पर चल कर मीडिया के क्षेत्र में कदम रखती है। जहां उसकी दोस्ती विशाल(समीरअफताब), गोल्डी(आदित्य सिंह राजपूत) और उदय (हर्ष राजपूत) से हुई और अपने इन्ही दोस्तों के साथ वह पूरी फिल्म में भ्रष्ट सिस्टम को लेकर लड़ती रहती है।

इंटरवल से पहले फिल्म में रोशनी बिल्कुल वैसे ही घरेलू हिंसा से पीड़िता लोगों को प्रेरित करती हुई नजर आती जैसे पहले आई क्रांतीवीर फिल्म में नाना पाटेकर ने किया था। इस फिल्म रोशनी द्वारा बोले गए कुछ ऐसे डायलॉग भी सुनने में आए हैं जो पहली वाली क्रांतिवीर में नाना पाटेकर द्वारा बोले गए थे। फिल्म के यही कुछ हिस्से इन दोनों फिल्मों को आपस में जोड़ते हैं।

वहीं इंटरवल के बाद रोशनी जिस तरह निडर होकर मंत्री के घर में प्रवेश करती हैं और जासूसी करती हैं उससे उनके चरित्र में और दृढ़ता आ जाती है। बात अगर फिल्म जहां की परफॉर्मेस का की जाए तो उनकी अदाकारी उनके को-स्टार्स पर काफी भारी पड़ी है।

फिल्म में प्रेम त्रिकोण भी दिखाया गया है और फिल्म के गानों की शूटिंग विदेशों में की गई है। जो फिल्म में रोचकता के साथ रस भी भरते हैं। फिर भी फिल्म कमजोर स्क्रिप्ट होने के कारण दृश्यों को उभार पाने में असमर्थ है। देखा जाए तो फिल्म में नएपन का अभाव है। ब्लॉकबस्टर फिल्म क्रांतिवीर से फिल्म की तुलना करने पर यह कहना गलत न होगी की उस फिल्म की तुलना में यह काफी फीकी है।

No comments:

Post a Comment