Wednesday, April 14, 2010

चीन में भूकंप,400 से ज्यादा की मौत

untitled2_288किंघाई. चीन के कब्जे वाले तिब्बती पठार के दूरदराज वाले क्षेत्न में आज आए 6.9 की तीव्रता वाले भूकंप से मरने वालों की संख्या 400 तक पहुंच गई है। इस त्नासदी में 10 हजार से अधिक लोग घायल हुए हैं । चीन के सरकारी टेलीविजन चैनल ने एक सरकारी अधिकारी के हवाले से बताया कि भूकंप से 400 लोगों की मौत हो गई तथा करीब 10 हजार लोग घायल हुए हैं। भूकंप में धराशायी हुए मकानों के मलबे में दबकर ही अधिकतर लोग हताहत हुए हैं।

चीन की सरकारी संवाद समिति शिन्हुआ के अनुसार किंघाई प्रांत के यूशु नगर क्षेत्न में तेज भूकंप के बाद आए कई झटकों के कारण ईंट से बने मकान धराशायी हो गए। क्षेत्न में राहत एवं बचाव कार्य के लिए सेना को रवाना कर दिया गया है।

उन्होंने बताया "मैंने हर जगह घायल लोगों को देखा है। हमारे सामने सबसे बड़ी समस्या अब यह है कि हमारे पास टैंटो, चिकित्सा उपकरण,दवाइयों और चिकित्साकर्मियों की कमी है। "

अमरीकी भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार तिब्बत स्वायत्तशासी क्षेत्न को किंघाई प्रांत से अलग करने वाले पर्वतीय क्षेत्न में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.9 मापी गई।

भूकंप का केंद्र तिब्बत में काम्बो से 240 किलोमीटर उत्तर पशिमोत्तर तथा किंघाई के गोलकुंड नगर से 380 किलोमीटर दक्षिण दक्षिणपूर्व में जमीन से 47 किलोमीटर की गहराई में स्थित था।

इस क्षेत्न के दक्षिण और पूर्व में चरवाहों की बस्तियां और बौद्ध मठ स्थित हैं, जबकि क्षेत्न से उत्तर और पश्चिम का क्षेत्न निर्जन है। इससे पहले गत मंगलवार को इसी क्षेत्न में पांच की तीव्रता वाला भूकंप आया था। इस पठार क्षेत्न में अक्सर भूकंप आते रहते हैं।

शिन्हुआ ने बताया कि भूकंप से कई मकान,स्कूल और कार्यालय नष्ट हो गए। युशू में अधिकतर स्कूल हाल ही में बनाए गए थे।

No comments:

Post a Comment