Sunday, April 18, 2010

सुनंदा पुष्कर ने रॉन्देवू में हिस्सेदारी छोड़ी

मुंबई/नई दिल्ली। आईपीएल की नई फ्रेंचाइची कोच्चि में हिस्सेदारी पर उठे विवाद के बाद सुर्खियों में आईं सुनंदा पुष्कर आखिरकार अपनी हिस्सेदारी छोड़ दी है। सुनंदा के वकील आशीष मेहता ने बताया कि सुनंदा ने अपनी मर्जी से हिस्सेदारी छोड़ी है। यह उनका खुद का फैसला है और इसका विदेश राज्य मंत्री शशि थरूर के मुद्दे से कोई लेना-देना नहीं है।

उल्लेखनीय है कि कोच्चि फ्रेंचाइची के मालिक रॉन्देवू स्पोर्टस में रॉन्देवू को 25 फीसदी फ्री हिस्सेदारी दी गई थी। इसमें सुनंदा का हिस्सा अकेले 17 फीसदी यानि लगभग 70 करोड़ रूपए था। इस हिस्सेदारी को सुनंदा की स्वेट इक्विटी बताया जा रहा था। सुनंदा और विदेश राज्य मंत्री शशि थरूर की नजदीकियों के कारण इस हिस्सेदारी को लेकर बवाल उठ खड़ा हुआ था। कहा जा रहा था कि इन नजदीकियों के कारण ही सुनंदा को रॉन्देवू में इतनी बड़ी हिस्सेदारी दी गई। सुनंदा को थरूर को भावी पत्नी के रूप में देखा जा रहा है। सूत्रों के अनुसार थरूर ने सुनंदा को शादी के लिए प्रपोज भी किया है। हालांकि, सार्वजनिक तौर पर थरूर इस बात से इनकार कर रहे हैं।

कंपनी एक्ट का उल्लंघन
इस बीच रॉन्देवू में सुनंदा के फ्री शेयर को कंपनी एक्ट का उल्लंघन विवाद में भी फंस गया था। टैक्स विशेषज्ञों के अनुसार सुनंदा को 17 फीसदी फ्री शेयर देना कंपनी एक्ट 1956 का उल्लंघन है। कंपनी एक्ट के अनुसार किसी भी पार्टनर को 15 फीसदी से अधिक के शेयर नहीं दिए जा सकते। इसके साथ ही जब तक कंपनी को एक साल पूरा नहीं हो जाता वो किसी को भी फ्री शेयर नहीं दे सकती। ऎसे में सवाल उठ रहा है कि आखिर सुनंदा को 17 फीसदी की फ्री हिस्सेदारी कैसे मिली।

कोच्चि टीम के हिस्सेदार :

रॉन्देवू- 25 फीसदी फ्री हिस्सेदारी
रॉन्देवू- एक फीसदी
ऎंकर- 27 फीसदी
परनी - 26 फीसदी
फिल्म वेव्स- 12 फीसदी
आनंद श्याम- 8 फीसदी
विवेक वेणुगोपाल- एक फीसदी

No comments:

Post a Comment