Wednesday, April 7, 2010

यह तस्वीर कुछ कहती है

टेनिस सनसनी सानिया मिर्जा और शोएब मलिक का निकाह 15 अप्रैल को होने जा रहा है। शोएब मलिक और आयशा के निकाह से जुड़ा विवाद शोएब द्वारा तलाक देनें के साथ ही खत्म हो गया है और आयशा ने शोएब के खिलाफ की गई कानूनी रिपोर्ट भी वापस ले ली है। लेकिन यह पूरा मामला इतना आसान नहीं है प्यार के इस भावनात्म रिश्तें में तमाम दाव पेंच थे, भावनात्मक आवेग थे, क्या सच है क्या झूठ है वह सब कुछ था जो बेहद आश्चर्यजनक और विश्मयकारी थी।

एक क्रिकेटर के प्यार में एक दीवानी लड़की की दोस्ती जो फोन से शुरू होकर निकाह और फिर तलाक तक पहुची तो दूसरी तरफ एक ऐसी लड़की की कहानी भी इसमें आ जुड़ी जो अपने भारत देश के लिए टेनिस जगत की सनसनी बन गई थी और जिसे युवाओं के आइकन के रुप में देखा जा रहा था। वह भी शोएब मलिक से प्यार कर बैठी और दोनों देशों के मीडिया ने कहा यह तो टेनिस और क्रिकेट का मेल हो गया और इस निकाह से दोनों देशों के सबंध सुधरेंगे। लेकिन अभी इन सब बातो का आना शुरु ही हुआ था कि आयशा ने दावा किया कि शोएब की पहली पत्नी के रुप में उसका पहला हक है और अगर शोएब किसी और से निकाह करना चाहतें हो तो पहले उनकों तलाक दें।

आयशा ने तो यहां तक कह दिया कि शोएब और सानिया का परिचय खुद उन्होंने ही कराया था और यह उन्होंने नहीं सोचा था कि एक दिन शोएब इस तरह से उनकों धोखा देगें। लेकिन शोएब मलिक और उनके जीजा इन सब बातों को नकारते रहे और बार बार दोहराया कि जिस लड़की से उनके विवाह की बात कहीं जा रहीं है उससे तो वे कभी मिलें ही नहीं और जिस फोटो को देखकर उन्होंने निकाहनामें पर हस्ताक्षर किए थे उस लड़की से तो वह आज तक नहीं मिलें।

दूसरी तरफ यह मामला पूरे मीडिया जगत में चर्चा का केद्र बन गया था। इंटरनेट की दुनिया में भी इस पूरे प्रकरण को लेकर बहस तेज हो गई थी मामला यहां तक आ गया था कि दोनों देश के खेल प्रेमियों में इस पूरे प्रकरण में अपने विचार एसएमएस के माध्यम से भी भेजें जाने लगे थे।

उधर हैदराबाद में दोनों परिवारों में भी इस पूरे मामलें को लेकर तनाव का माहौल देखा जा रहा था। एक तरफ आयशा का वह परिवार था जो बेटी के लिए न्याय की दरकार कर रहा था। उधर सानिया का परिवार निकाह का दिन पास आने से और विवाद बढ़ता देख परेशान था। शोएब खुद कानूनी रुप से इतने कमजोर पड़ते जा रहे थे कि उनको कुछ समझ में नहीं आ रहा था। लेकिन इसी बीच हैदराबाद के कुछ ख्यातनाम लोग इस पूरे विवाद का हल खोजने का प्रयास करते है और दोनों परिवारों से बात करते है बाद में दोनों तरफ के वकीलों की मौजूदगी में कई वार्ताओं के बाद दोनों परिवार एक समझौते पर राजी हो जाते है।

इस समझौते के अनुसार शोएब लिखित में आयशा को तलाक देने के लिए राजी हो जाते है और आयशा उस केस को वापस लेने के लिए तैयार हो जाती है जो उसने शोएब मलिक पर कानूनी रुप से लगाएं है। इस तरह से सानिया और शोएब के निकाह का रास्ता साफ हो जाता है। लेकिन इस कहानी में एक बड़ी बात यह हो गई है कि शोएब की पहली बीवी के रुप में अब जब भी जिक्र होगा तो आयशा का नाम ही लिखा जाएगा और सानिया मिर्जा शोएब की दूसरी बीवी के रुप में शोएब की जिंदगी में देखी जाएगीं। विधाता की इस पटकथा में यह देखना भी रोचक तथ्य है कि सानिया मिर्जा की सगाई इससे पहले सोहराब मिर्जा से हुई थी जो कि उनके बचपन के दोस्त भी थे लेकिन यह सगाई टूट गई थी।

No comments:

Post a Comment