Monday, April 5, 2010

शोएब, आयशा से पूछताछ करने पहुँची पुलिस

<span title=
क्रिकेटर शोएब के लिए हर दिन और पेचीदा होता नज़र आ रहा है. जश्न के सपने देख रहे शोएब के लिए परेशानियां और चिंताएं पीछा नहीं छोड़ रहीं.
सोमवार को आध्र प्रदेश पुलिस के अधिकारी आयशा सिद्दीकी की शिकायत पर शोएब से पूछताछ करने के लिए सानिया के घर गए हैं.
वहीं पुलिस अधिकारियों का एक दल आयशा सिद्दीकी का बयान दर्ज करने भी पहुंचा है और उनसे भी पूछताछ की जा रही है.
इस दौरान एसीपी डी तिरुमल राव ने बताया कि मामला विदेशी नागरिक का है इसलिए उनका विभाग पूरी एहतियात के साथ कोई भी क़दम उठा रहा है.
उन्होंने बताया कि पुलिस इस बारे में क़ानूनी परामर्श ले रही है कि शोएब को गिरफ़्तार किया जाना चाहिए या नहीं.
यह भी बताया गया कि सोमवार को शोएब से पूछताछ के दौरान जो तथ्य निकलकर आएंगे और क़ानूनी परामर्शदाता जो सलाह देंगे, उसके आधार पर शोएब के ख़िलाफ़ आगे की कार्रवाई तय होगी.
फिलहाल देश के सभी अतंरराष्ट्रीय हवाईअड्डों और वाघा सीमा के अप्रवासन अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं कि शोएब मलिक को देश से बाहर न जाने दिया जाए.
हैदराबाद के पुलिस आयुक्त एके ख़ान ने मीडिया से बातचीत में कहा कि पुलिस ने सभी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डों और वाघा सीमा सुरक्षा ऐजेंसियों को सतर्क कर दिया है.
एसीपी तिरुमल राव ने कहा कि अगर ज़रूरत पड़ी तो पुलिस शोएब का पासपोर्ट जब्त करने के बारे में भी सोच सकती है.

काज़ी भी नहीं राज़ी


शोएब के लिए संकट केवल सिद्दीकी परिवार की ओर से आता नहीं दिखाई देता. हैदराबाद की काज़ी बिरादरी भी अब इस मामले में खुद को अलग करती नज़र आ रही है.
इस महीने की 15 तारीख को शोएब शादी के बंधन में बंधने की कल्पना संजोए बैठे हैं पर काज़ियों ने कहा है कि अगर तबतक यह विवाद नहीं सुलझता है तो वे निकाह नहीं करवाएंगे.
उनका कहना है कि काज़ी लोग बिना किसी वजह एक विवाद में नहीं फंसना चाहते हैं इसलिए वे इस पूरे मसले के हल होने का इंतज़ार करेंगे.
हैदराबाद में किसी विदेशी व्यक्ति के लिए मुस्लिम परिवारों में शादी वैसे भी आसान नहीं रह गई है. पिछले कुछ वर्षों में ऐसे कई मामले सामने आए हैं जब अरब देशों से लोगों ने आकर हैदराबाद में शादियां कीं और फिर पत्नी, बच्चों को छोड़कर चले गए.
इसे ध्यान में रखते हुए अब नया नियम यह आ चुका है कि अगर किसी विदेशी व्यक्ति को शादी करनी है तो उसे पहले वक़्फ़ बोर्ड से अनुमति लेनी होगी.
इस तरह काज़ी से निकाह पढ़वाने से पहले शोएब को न केवल सिद्दीकी परिवार की शिकायतों से बाहर निकलना है बल्कि सरकारी अनुमति भी हासिल करनी है.

मुश्किलें और बढ़ीं

ख़बरें आ रही हैं कि सानिया मिर्ज़ा के परिवार में जश्न की जगह अब तनाव ने ले ली है.

उल्लेखनीय है कि पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक भारत की टेनिस स्टार सानिया मिर्ज़ा से 15 अप्रैल को शादी करने जा रहे हैं और इसी सिलसिले में वो आजकल हैदराबाद में हैं.
इसके पहले रविवार को आयशा सिद्दीक़ी के पिता अहमद सिद्दीक़ी ने हैदराबाद के बंजारा हिल्स पुलिस स्टेशन में शोएब मलिक के ख़िलाफ़ शिकायत दर्ज करा दी थी.
एफ़आईआर में शोएब के ख़िलाफ़ भारतीय दंड संहिता 498ए, 506 और 420 के तहत यानि महिला उत्पीड़न, डराने धमकाने और धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया गया है. अहमद सिद्दीक़ी ने शिकायत में कहा है कि शोएब मलिक ने उनकी बेटी को धोखा दिया है.
पुलिस को दी गई शिकायत में लिखा गया है कि शोएब ने सिद्दीकी परिवार से खामोश रहने के बदले 10 लाख डॉलर की पेशकश की है.
अहमद सिद्दीकी ने यह भी कहा है कि शोएब ने उनकी बेटी को काफी मानसिक यातनाएं दी हैं इसीलिए उन्होंने प्रताड़ित करने की शिकायत दर्ज कराई है.
ये एफ़आईआर हैदराबाद के बंजारा हिल्स पुलिस स्टेशन में दर्ज कराई गई है. इस थाने के पुलिस इंस्पेक्टर इक़बाल सिद्दीकी़ का कहना था कि शिकायत की छानबीन की जा रही है.

पुलिस में शिकायत


अहमद सिद्दीक़ी ने पुलिस से कहा है कि शोएब मलिक ने वर्ष 2002 में उनकी बेटी आयशा सिद्दीक़ी उर्फ़ माहा सिद्दीक़ी से शादी की थी, लेकिन अब वे उसे स्वीकार करने से इनकार कर रहे हैं.
उन्होंने शोएब मलिक पर डराने-धमकाने का भी आरोप लगाया है.
आयशा सिद्दीक़ी और उनके परिजनों का कहना है कि शोएब मलिक ने शादी की थी, लेकिन अब वो इससे इनकार कर रहे हैं.
दूसरी ओर शोएब ने एक बयान में कहा है कि उनके साथ धोखा हुआ है.
उन्होंने ये तो माना कि निकाहनामा पर उनके दस्तख़त हैं, लेकिन वे इसे निकाह मानने को राज़ी नहीं.
शोएब का कहना है कि उन्हें किसी और लड़की की तस्वीर दिखाई गई और वे आयशा से कभी नहीं मिले.


No comments:

Post a Comment